गाजीपुर : धूमधाम से मनाया गया विश्वकर्मा पूजनोत्सव, कल-कारखानों सहित प्रतिष्ठानों में हुई पूजा-अर्चना





नंदगंज। देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा का पूजनोत्सव मंगलवार को पूरे क्षेत्र में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। गैराजों व वर्कशापों में पूजन कार्य का आयोजन हुआ। लोगों ने वाहनों की धुलाई करके पूजा की गई। विश्वकर्मा पूजनोत्सव के मौके पर समाज के लोगों द्वारा लोहटिया में देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा का पूजन-अर्चन किया गया। हवन-पूजन कर प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर रामअवध विश्वकर्मा, अजय विश्वकर्मा, सुरेश विश्वकर्मा, सुभाष विश्वकर्मा आदि शामिल रहे। नंदगंज विद्युत उपकेंद्र, आनंद बैंडेज फैक्ट्री, आरा मशीनों तथा इंडस्ट्रियल एरिया के वर्कशापों में भगवान विश्वकर्मा का पूजन-अर्चन किया गया। हवन-पूजन के बाद प्रसाद वितरित किया गया।

देवकली। आस-पास के क्षेत्रों में विश्वकर्मा पूजनोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। इस दौरान पूरे क्षेत्र में कई जगह भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित करके पूजा अर्चना की गई। क्षेत्र के कल-कारखाने, दुकानों तथा प्रतिष्ठानों में पूजन-अर्चन किया गया। इसी क्रम में देवकली, पियरी, भितरी, धुवार्जुन, मौधियां, पहाड़पुर, बासूचक, तरांव, महीचा, रामपुर मांझा, जेवल, देवचंदपुर, रावल, धरवां, महमूदपुर पाली, हथिनी, सोन्हुली, महुलियां, शेखपुर, मुड़ियार आदि गांवों में आयोजन किया गया। देर रात तक कीर्तन भजन का कार्यक्रम चलता रहा।

जखनियां। देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा का पूजनोत्सव कार्यक्रम स्थानीय कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान मानस पाठ के साथ ही हरि कीर्तन की गई और शाम को महाआरती की गई। कस्बे में लोगों ने अपने कल-कारखानों, प्रतिष्ठानों आदि में बेहद धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने वाहनों की पूजा अर्चना की। साथ ही रेलवे स्टेशन पर उनकी पूजा अर्चना की गई। शाम को जगह-जगह महाप्रसाद के लिए भंडारे का भी आयोजन किया गया। पूरे दिन कस्बे में लाउडस्पीकर से विश्वकर्मा पूजा के गीत बजते रहे।

गाजीपुर। विश्वकर्मा पूजनोत्सव के मौके पर मंगलवार को विश्वकर्मा समाज गाजीपुर के नेतृत्व में देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा का पूजनोत्सव नगर के रूईमंडी मुहल्ला स्थित गंगा तट पर स्थापित विश्वकर्मा मंदिर पर धूमधाम से मनाया गया। जहां विश्वकर्मा चरित मानस पाठ, हवन आरती की गई और विजय विश्वकर्मा द्वारा मंत्रोच्चार किया गया। जिसमें विश्वकर्मा समाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर पूजा में भाग लिया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष जनार्दन शर्मा, रामअवतार, शशिकान्त शर्मा, कमल शर्मा, शिवम विश्वकर्मा, सुनील विश्वकर्मा, छोटेलाल विश्वकर्मा, प्रभात शर्मा, हरिओम विश्वकर्मा आदि रहे।



अन्य समाचार
फेसबुक पेज
<< सैदपुर : भाजपा के सदस्यता अभियान की हुई समीक्षा बैठक, पीएम मोदी के जन्मदिन पर केक काटने के बाद चलाया स्वच्छता अभियान
गाजीपुर : स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के सामने लकड़ी का टुकड़ा रखने के मामले में पुलिस ने एक नशेड़ी को किया गिरफ्तार >>